अपने जीवन की सच्चाई

चलिए आज हम इस लेख में आपको कुछ सच्चाई बताते है जो की किसी से कोई लेना देना तो है लेकिन ये सोचने और समझने की बात है की हम लोग अपनी जिंदगी से कितना खेलबाड़ कर रहे है ये बातें सभी लोग को शेयर करिएगा क्योंकि ये बातें हर इंसान को जानना जरूरी है ।
तो चलिए सुरु करते हैं । अपने भारत देश के 140 करोड़ जनता की बात जो लोग भारत में अपना जीवन यापन करते है सभी के लिए ये बातें जरूरी है की अपना जीवन यापन बढ़िया से बिताए । कौन नही चाहता है की पूरा जीवन खुशहाल से बीते सब लोग चाहते है लेकिन ऐसा करने में कुछ ही लोग सफल हो पाते हैं क्योंकि बाकी लोगो के पास बिसेस सुविधा नहीं हो पाती है न तो अच्छी पढ़ाई की सुविधा और न ही अस्पताल की सुविधा अब आप ही बताए की भारत में रहते है हमे अपने घर में ही अच्छा सुविधा न मिले तो कितने तकलीफ होता है । तो आप लोग बोलेंगे की ये हमारा काम थोड़ी है ये तो सरकार की काम है स्कूल और अस्पताल खोले तो ऐसा सोचना बिल्कुल गलत होगा क्योंकि इसका जिम्मेदार हम खुद हैं क्योंकि सरकार हम खुद बनाते है कोई विदेश की  आदमी नही आता है आपका सरकार बनाने के लिए आप खुद भोट करते है तो इसका जिम्मेदार भी आप ही है ना । आप गलती करते है तो आप ही सुधार सकते हैं अब आप लोग तो खुद समझदार हैं ही की क्या करना है नही करना है ।
इतना पढ़ने के बाद लोगो का मन कह रहा होगा की ये सरकार बदलने की बात कर रहा है लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं जो भी सरकार है भारत में ओ हमारी सरकार है किसी दूसरे का नही क्योंकि हम बनाए है तो उसे हम ही न इस्तेमाल करेंगे। इसमें सरकार बदलने की क्या बात है क्या पता दूसरा सरकार आए तो ओ भी ऐसा ही करे तब आप क्या करेंगे बस आप लोग सरकार बदलते रहिए और सोचते रहिए की ये सरकार आएगी तो अच्छा काम हो लेकिन बाद में पता चलेगा की ये भीं सरकार कुछ नहीं कर रही है तब आप क्या कीजिए गा आप फिर से सरकार बदलिएगा लेकिन नया सरकार बनने के बाद क्या आप तुरंत बदल सकते हैं नहीं न क्योंकि 5 साल तो आपको फिर से इंतजार करना होगा सरकार बदलने के लिए जब तक आपका जीवन तो अंधकार में ही रहेगा ऐसे ही करते करते आपका सारा जीवन खत्म हो जाएगा इसीलिए बोलते हैं की ये सब सोचना बिल्कुल बंद कर दीजिए क्योंकि चाहे जो भी सरकार हो उसपे चाहड़ कर काम लेंगे क्योंकि उसे हम बनाए हैं तो उसपे अधिकार भी मेरा ही हैं  ।
चाहे स्कूल हो अस्पताल या और भी कुछ उसपे हक हम लोग का ही है इसमें डरने की क्या बात है आप ये कभी नही भूलना चाहिए कि ये हमारा देश एक लोकतंत्र देश है लोकतंत्र का मतलब है आजाद भारत इसे सभी जनता का हक है जो भीं भारत के नागरिक है चाहे ओ कोई भी राज्य से हो इससे कोई लेना देना नही है सभी का इस देश पे हक बराबर है कुछ लोग अपनी राजनीतिक के लिए लोगो का बस इस्तेमाल करते हैं और कुछ पैसा देके अपना बना लेते है और उसी के कारण हम कुछ नहीं कर पाते है ।
लेकिन अब आप लोग जान लीजिए कि ये सोचने से कुछ नही होगा राजनीतिक अपनी जगह है काम अपनी जगह है इसलिए काम के बीच में राजनीतिक को मत लाए राजनीतिक को अपनी जगह रहना चाहिए  सबसे पहले तो हम लोगो को सुधारना पड़ेगा क्योंकि सारा परेशानी की जड़ हम खुद है
क्योंकि हम लोग जहा भी कोई काम करते है वहा पे हर काम में पैसा देते मतलब आम भाषा में बोले तो घुस देते है और और हम ही बोलते है की सरकार करप्शन करवा रही है नही हम लोग खुद किसी न किसी तरह से करप्शन करवा रहे चाहे ओ कुछ जो भी हो इसलिए हम सुधरेंगे तो सरकार की क्या औकात है जो करप्शन कर लेगी । और हैं सरकार इतना देने लगेगा तो हम लोग फिर किस काम के है आप ही बताओ इसलिए सबसे पहले तो खुद को सुधारना है सरकार तो बाद में आएगी क्योंकि सरकार तो आते जाते रहते ले हम लोगो को तो यहीं रहना हैं इसलिए सावधान रहिए और सतर्क रहिए
धन्यवाद आपका इसे आगे शेयर जरूर कीजिएगा  

Leave a Comment